आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स - An Overview

Wiki Article



These cookies allow the website to offer enhanced functionality and personalisation. They could be established by us or by third party companies whose services We have now additional to our pages. If you do not enable these cookies then some or most of these solutions may not purpose correctly.

​अपने अंदर के अच्छे गुणों को ना भूलें। इच्छाओं के पीछे तुरंत भागना शुरू ना करें।​

​समस्या आने पर अटकें नहीं। संभावनाओं के दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं।​

स्वस्थ आंखों के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन, व्यायाम और आंखों का ख्याल रखना जरूरी है। जानिए ऐसे ही कुछ सिंपल टिप्स के बारें में।

कान में सनसनाहट की परेशानी तब और बढ़ जाती है, जब आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं। यहाँ तक की कई बार नींद की कमी की वजह से कान में सनसनाहट की तकलीफ बढ़ने लगती है। समस्या के बढ़ने से नींद में भी खलल पड़ने लगता है। इस तरह की स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि आप समय पर सोना और अच्छी तथा गहरी नींद लेने को अपनी आदत का हिस्सा बनाएं। ऐसा कैसे कर सकते हैं ?

तेज धूप के चलते स्किन पर बुरा असर पड़ता है।

गर्मियों में सनस्क्रीन को बिल्कुल भी अवॉइड न करें।

सनस्क्रीन रखें साथ  घूमने के दौरान जब भी बाहल निकलें तो सनस्क्रीन लगाएं। इस शरीर के हर उस हिस्से में लगाएं जो कपड़ों से नहीं ढ़के हों। सनस्क्रीन को हर दो या तीन घंटों में लगाने की सलाह दी जाती है। मेकअप के बाद सनस्क्रीन लगाने में मुश्किल होती है, ऐसे में आप क्रीम की जगह एक स्प्रे साथ रख सकते हैं।  मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं हर मौसम में स्किन को हाइड्रेट करना जरूरी है। मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर में मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। ये स्किन में नमी बनाए रखता है। इसे लगाते समय आप हल्की मसाज कर सकते हैं।

अगर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम अपने आर्टिकल्स के जरिए आपकी समस्या को हल करने की कोशिश करेंगे।

स्वस्थ आंखों के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है, जो आंखों की रिपेयर और रिकवरी में सहायक होती है। आठ घंटे की अच्छी नींद लंबे समय तक आपके आंखों की अच्छी रोशनी बरकरार रखेगी।

इसे भी पढ़ें: कान में सीटी read more बजने की समस्या (टिनिटस) के कारण नींद में आती है परेशानी, तो अपनाएं ये टिप्स

प्रयागराज : स्नान करने गईं दो किशोरियां यमुना नदी में डूबीं, शव बरामद

दरअसल, खीरे का प्रभाव शीतल होता है, इसलिए आंखों की जलन में इससे राहत मिलती है. इसके लिए पहले आप खीरे को फ्रिज में रख कर ठंडा कर दें. फिर उसे काटकर उसके टुकड़े को आंखों पर कुछ देर के लिए लगाएं.

अगर आंखों की देखभाल करना चाहते हैं, तो शरीर की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना भी बेहद है। साफ-सफाई न रखने से भी आपकी आंखों में इंफेक्शन के चांसेस बढ़ सकते है। इसलिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। जैसे, आंखों को छूने से पहले हाथ धोएं।

Report this wiki page